टेक्नीकल गुरूजी जीवनी | Gaurav Chaudhary Biography in Hindi

इस आर्टिकल में हम आपको टेक्नीकल गुरूजी की जीवनी बताने जा रहे हैं और आप नीचे से इसे पूरा पढ़ सकते हैं और आप Gaurav Chaudhary के बारे में जान सकते हैं।

 

 

 

गौरव चौधरी एक बहुत ही प्रख्यात नाम है। इन्होने यूट्यूब चैनल TECHNICAL GURUJI टेक्निकल गुरु जी चैनल के माध्यम से टेक्निकल जानकारी लोगो को देने का प्रयास करते है।

 

 

 

 

 

Saurabh Joshi Blogger Biography in Hindi And Net Worth

 

 

 

गौरव चौधरी ने अपनी टेक्निकल जानकारी साझा करते हुए अपने चैनल ‘टेक्निकल गुरु जी’ को बहुत ऊंचाई पर पहुंचा दिया है और भारत के नंबर 1 टेक युट्यूबर बन गए है।

 

 

 

 

टेक्निकल गुरु जी का असली नाम गौरव चौधरी है लेकिन इन्हे टेक्निकल गुरु जी के रूप में ज्यादा प्रसिद्धि मिली हुई है। गौरव चौधरी का जन्म भारत के राजस्थान राज्य के जिला अजमेर में 7 मई 1997 को हुआ था। गौरव चौधरी के भाई का नाम प्रदीप चौधरी है। गौरव चौधरी अपने पूरे परिवार के साथ पाल्म जुबैरा (दुबई) में रहते है।

 

 

 

 

गौरव चौधरी की आरंभिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय जयपुर से हुई। पढ़ने लिखने में गौरव चौधरी बहुत ही तेज थे तथा अपनी कक्षा में सबसे टॉप पर थे।

 

 

 

 

गौरव चौधरी को शिक्षा के साथ ही इलेक्ट्रानिक उपकरणों से बहुत लगाव था जिस कारण से गौरव चौधरी पांचवी कक्षा से ही कम्प्यूटर का प्रयोग आरंभ कर दिया था।

 

 

 

 

इस प्रकार गौरव चौधरी अपने जीवन के आरंभ से ही टेक्नोलॉजी के मैदान में उतर गए थे। गौरव चौधरी राजस्थान यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की शिक्षा पूर्ण किया फिर माइक्रो इलेक्ट्रानिक्स की डिग्री वर्ष 2012 में विरला इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एन्ड साइंस (विलानी) राजस्थान से प्राप्त करने में सफल रहे।

 

 

 

 

 

गौरव चौधरी की पढ़ाई का विषय भी इलेक्ट्रानिक्स और टेक्नोलॉजी ही था। इन्होने वरह 2012 में दुबई से भी माइक्रो इलेक्ट्रानिक्स में पढ़ाई करते हुए डिग्री प्राप्त किया। गौरव चौधरी अपने नाम से कम और टेक्निकल गुरु जी के नाम से ज्यादा प्रसिद्ध है।

 

 

 

 

इन्होने अपनी पढ़ाई के साथ ही कैरियर का आरंभ कर दिया था। पांचवी कक्षा के साथ गौरव चौधरी ने कम्प्यूटर और लैपटॉप का प्रयोग करना आरंभ कर दिया था। टेक्निकल गुरु जी (गौरव चौधरी) ने अपनी शिक्षा के बाद ही एक कम्पनी की शुरुआत किया जो सिक्योरिटी सिस्टम के काम से संबद्ध थी।

 

 

 

 

गौरव चौधरी ने सर्वप्रथम भारत के टेक युट्यूबर (TECH YOUTUBER) शर्मा जी टेक्निकल (SHARMAJI TECHNICAL) को देखकर बहुत प्रभावित हुए थे। इसके पूर्व ही गौरव चौधरी (टेक्निकल गुरु जी) ने 18 अक्टूबर 2015 को अपना यूट्यूब चैनल भी आरंभ कर दिया था।

 

 

 

 

गौरव चौधरी ने शर्मा जी टेक्निकल से मुलाकात किया और शर्मा जी टेक्निकल से सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त किया। उसके बाद की स्थिति में (टेक्निकल गुरु जी) गौरव चौधरी का चैनल पंख लगाकर उड़ने लगा यानी बहुत तेजी के साथ चलने लगा।

 

 

 

 

दुनिया का डिजिटलीकरण हो रहा था। टेक्निकल गुरु जी टेक के माध्यम से सभी लोगो को रिलेटेड जानकरी प्राप्त हो रही थी जिसकी सभी को आवश्यकता भी थी।

 

 

 

 

टेक्निकल गुरु जी ने मात्र 1 वर्ष के भीतर ही अपनी बुद्धिमत्ता पूर्ण जानकारी की बदौलत अपने यूट्यूब चैनल पर 500000 से अधिक सब्सक्राइबर इकट्ठा करने में सफल हो गए थे।

 

 

 

 

गौरव चौधरी अपने बिजनेस के साथ ही यूट्यूब चैनल को देखते थे अतः इनके ले दोनों सामंजस्य बैठाना कठिन हो रहा था परन्तु गौरव चौधरी अपने बिजनेस और यूट्यूब चैनल को भी योजनाबद्ध तरीके से संभालने में सफलता प्राप्त किया। टेक्निकल गुरु जी (गौरव चौधरी) के चैनल पर वर्तमान समय में 2 करोड़ 19 लाख सब्सक्राइबर्स की मौजूदगी है।

 

 

 

 

गौरव चौधरी ने अपने यूट्यूब चैनल पर 4200 विडिओ को अपलोड किया हुआ है। गौरव चौधरी ने अपने ब्लॉग चैनल को 7 मई 2017 को मूर्तरूप दिया। गौरव चौधरी द्वारा इस ब्लॉग चैनल पर ब्लॉग विडिओ अपलोड करते रहते है जिसका उद्देश्य सभी लोगो को अपने साथ जोड़े रखना है।

 

 

 

 

जब भी कोई बड़ी कम्पनी अपना मोबाईल प्रोडक्ट लॉन्च करती है उसे सबसे पहले ही गौरव चौधरी के पास रिव्यू के लिए भेजने का प्रयास करती है।

 

 

 

 

इस कार्य के लिए टेक्निकल गुरु जी (गौरव चौधरी) लाखो रुपये तक चार्ज करते है तथा अपने चैनल पर उन कम्पनियो के वीडियो बनाकर प्रमोशन कर देते है।

 

 

 

 

इस कार्य में कई प्रख्यात कंपनियां XIAOMI, REALME, ONEPLUS, APPLE, SUMSUNG आदि कंपनियां भी शामिल है जो टेक्निकल गुरु जी के पास उत्पाद (मोबाईल) रिव्यू के लिए भेज देती है। टेक्निकल गुरु जी (गौरव चौधरी) अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से टेक्निकल जानकारी के द्वारा सात से आठ लाख की आय करने में सफल हुए है।

 

 

 

 

इसके साथ गौरव चौधरी को स्पॉंशरशिप और मोबाईल रिव्यू के लिए अलग लाखो रुपये प्राप्त होते है। इस प्रकार से टेक्निकल गुरु जी (गौरव चौधरी) को आराम के साथ 10 से 15 लाख तक की कमाई होती रहती है।

 

 

 

 

इसके साथ गौरव चौधरी को अन्य बिजनेस से करोडो की कमाई होती है। एक बार गौरव चौधरी ने कहा भी था कि हमारे बिजनेस के सामने यूट्यूब की कमाई बहुत कमतर है। सब मिलाकर टेक्निकल गुरु जी एक सफल बिजनेस मैन है।

 

 

 

NameGaurav Chaudhary
Email ID[email protected]
ProfessionYouTuber
Age30 Years (As Of 2021)
Home Townअजमेर राजस्थान भारत
पतादुबई
धर्महिन्दू
NationalityIndian
Technical GurujiClick Here
Instagramhttps://www.instagram.com/technicalguruji/
Twitterhttps://twitter.com/technicalguruji

 

 

 

दोस्तों यह आर्टिकल आपको निश्चित ही पसंद आया होगा और इसी तरह के आर्टिकल्स के लिए इस वेबसाइट को याद रखें।

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top