Saurabh Joshi Blogger Biography in Hindi And Net Worth

तो दोस्तों आज हम आपको ब्लॉगर सौरभ जोशी के बारे में डिटेल जानकारी देने जा रहे हैं। सौरभ जोशी एक प्रसिद्द ब्लॉगर हैं। इस आर्टिकल में आपको हम उनकी नेटवर्थ भी बताएँगे।

 

 

 

 

भारतीय युट्यूबर सौरभ जोशी का जन्म 8 सितंबर वर्ष 2000 में भारत के उत्तर क्षेत्र के राज्य उत्तराखंड के एक स्थान हल्द्वानी में हुआ था तथा वर्तमान समय में उत्तराखंड के जिला अल्मोड़ा के सोमेश्वर में रहते है। सौरभ जोशी अपने जन्म के कुछ दिनों परिवार के साथ हरियाणा राज्य में चले आये।

 

 

 

 

 

शेखर जोशी की जीवनी | Shekhar Joshi Biography in Hindi

 

 

 

हरियाणा से ही सौरभ जोशी ने अपनी शिक्षा का आरंभ किया और हरियाणा में ही सौरभ का पूरा बचपन व्यतीत हुआ। सौरभ जोशी के शिक्षा की शुरुआत हरियाणा सरकारी स्कूल से हुई फिर कॉलेज की शिक्षा सौरभ जोशी ने पंजाब ग्रुप ऑफ़ कॉलेज से पूर्ण किया।

 

 

 

 

सौरभ जोशी एक ख्याति प्राप्त आर्टिस्ट भी है इन्होने बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट्स (BFA) की डिग्री प्राप्त किया है। सौरभ जोशी के परिवार में इनकी दादी और माता पिता के साथ इनके भाई भी रहते है जो सौरभ जोशी के कार्य में पूरा सहयोग करते है।

 

 

 

 

सौरभ जोशी के चाचा चची भी इनके परिवार का हिस्सा है। सौरभ जोशी के तीन भाई है जिनके नाम साहिल जोशी, पियूष जोशी और कुणाल जोशी है। सौरभ जोशी अविवाहित है। सौरभ जोशी का कैरियर एक युट्यूबर के रूप में आरंभ हुआ।

 

 

 

 

इन्होने कोरोना काल में वर्ष 2020 के समय ब्लॉग चैनल आरंभ किया था जो वर्तमान समय में सभी चैनलों से अग्रिम पंक्ति में खड़ा है तथा सौरभ जोशी भारत के नंबर एक चैनल बन गए तथा वर्तमान में भी एक नंबर भारतीय ब्लॉगर बने हुए है। सौरभ जोशी ने अपने यूट्यूब का प्रारंभ एक आर्ट चैनल के रूप में किया था।

 

 

 

 

इन्होने अपने चैनल का नाम ‘सौरभ जोशी आर्ट’ रखा हुआ था। सौरभ जोशी अपने चैनल पर आर्ट कला संबंधित विडिओ डालते थे जो खूब चलता भी था। ‘सौरभ जोशी आर्ट’ चैनल से सौरभ जोशी को बहुत सफलता मिली थी तथा इनके सब्स्क्राइब्स की संख्या वर्तमान समय में 19.7 मिलियन से भी अधिक है।

 

 

 

 

लेकिन सौरभ जोशी अपने चैनल ‘सौरभ जोशी आर्ट’ पर काम कम कर दिया है। सौरभ जोशी पहले अपने इसी चैनल पर ध्यान देते थे। इसके साथ ही सौरभ जोशी ने एक ब्लॉग चैनल आरंभ किया था जिसका नाम ‘सौरभ जोशी ब्लॉग’ था। सौरभ जोशी ने अपने ब्लॉग चैनल वर्ष 2020 में कोरोना काल से काम करना शुरू किया।

 

 

 

 

कोरोना काल में सौरभ जोशी का ब्लॉग चैनल ‘सौरभ जोशी ब्लॉग चैनल’ अतिशीघ्र ही वायरल होने लगा तथा नंबर 1 ब्लॉग चैनल बन गया जो भारत का सबसे सफल और और नंबर 1 चैनल बना हुआ है। सौरभ जोशी अपने ब्लॉग चैनल पर अपनी पसंद की चींजे डालते रहते है तथा अपनी जिंदगी के पल भी ब्लॉग चैनल के माध्यम से साझा करते रहते है।

 

 

 

 

सौरभ जोशी अपने परिवार के साथ कही विशिष्ट जगह पर जाने के बाद वहां का भी विडिओ अपने चैनल पर डाल देते है लेकिन पूर्ण रूप से इनके चैनल पर इनकी जिंदगी से जुड़ी तमाम जानकारी मिलती है सौरभ जोशी के हर वीडियो पर 4 मिलियन से ज्यादा व्यूज रहते है।

 

 

 

 

जो इन्हे एक सफल ब्लोगकर्ता बनाते है। सौरभ जोशी की शोसल मिडिया पर भी अधिक फ्रेंड्स फॉलोविंग है तथा सभी लोगो को यूट्यूब वीडियो बहुत पसंद आती है।

 

 

 

 

सौरभ जोशी दैनिक चींजो को ही वीडियो में दिखाने का प्रयास करते है यूट्यूब चैनल पर सौरभ जोशी के 1.96 करोड़ सब्सक्राइबर की संख्या है तथा इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी 4 मिलियन की संख्या में फॉलोवर्स है।

 

 

 

 

सौरभ जोशी की कमाई प्रति महीने 15 से 17 लाख के करीब है। यह भारत के नंबर 1 ब्लॉगर बने हुए है। सौरभ जोशी को अनेक स्पॉनसरशिप तथा ब्रांड के द्वारा भी प्रोडक्ट अनबॉक्सिंग  करने के लिए पैसा मिलता है जिसको संख्या लाखो में होती है। सौरभ जोशी की नेटवर्थ 3 करोड़ से भी अधिक है।

 

 

 

दोस्तों आपने सौरभ जोशी जी के बारे में यहां पर जान लिया होगा और इसी तरह की जानकारी के लिए इस ब्लॉग से जुड़े रहें।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top