जया किशोरी का जीवन परिचय | Jaya Kishori Biography Hindi

नमस्कार मित्रों, आज हम आपको Jaya Kishori Biography Hindi देने जा रहे हैं, आप उनके बारे में पूरी डिटेल जानकारी नीचे पढ़ सकते हैं।

 

 

 

Jaya Kishori Biography in Hindi

 

 

 

 

 

 

Real NameJaya Sharma
ProfessionMusical Artist, Narrator, Psalm Singer, and Live Program
Date of Birth13 July 1996
NationalityIndian
Debut—-
Age (as of 2019)22
HometownSujangarh, Rajasthan, India
Nick NameJaya Kishori
Birth PlaceSujangarh, Rajasthan, India
SchoolMahadevi Birla World Academy School in Kolkata
Educational Qualification
Graduate in B.Com
College
Shri Shikshayatan College, Kolkata, India
FatherPujya Radhe Shyam ji Haritpal
Years active
2015

 

 

 

Height5 ft 4 in
Weight52 Kg
Eye ColourBlack
Hair ColourBlack
ReligionHinduism
HobbiesShopping, Acting, Travelling, Reading, and Dancing
Favorite ActorAkshay Kumar
MotherPujya Geeta Devi Haritpal
Favorite ColorBlack, Blue,  and White
SisterOne younger sister
Marital StatusUnmarried
Net Worth2 to 2.5 lakh INR

 

 

 

 

जया किशोरी का संक्षिप्त परिचय 

 

 

 

 

जया किशोरी भारतीय समुदाय की कथा वाचक परम्परा की कथा वाचिका हैं ,जो अपनी कथा वाचन रसामृत से श्रोताओ को मंत्र मुग्ध कर देती हैं ,जया  किशोरी भजन गायकी के साथ ही अपने उत्प्रेरक विचारो से मनुष्य जीवन में व्याप्त नकारात्मक विचारो को दूर करने का प्रयास करती हैं ,इन्होने छोटी उम्र से ही कथा वाचन और भजन गायन आरम्भ कर दिया था ,इन्हे भारत के कथा वाचक के रूप में ख्याति प्राप्त है ,भारतीय भजन गायक और कथा वाचक के बीच में इनका अलग स्थान है।

 

 

 

 

जया किशोरी को कथा वाचन के लिए आर एस एस प्रमुख मोहन भागवत से -आदर्श युवा आध्यात्मिक गुरु -का पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हो चुका है ,जया किशोरी के कथा वाचन के विदेश दौरे में कई प्रमुख हस्तियों की सक्रियता भी रहती है ,इन्हे बहुत सारा पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हो चुका है।

 

 

 

 

जया किशोरी का जीवन परिचय 

 

 

 

 

जया किशोरी का वास्तविक नाम जया शर्मा है ,इनका संबंध भारत के राजस्थान राज्य से है ,जया किशोरी का जन्म १३ जुलाई १९९५ को सुजान गढ़,राजस्थान ,में हुआ था ,इनके पिता का नाम शिवशंकर शर्मा और माता का नाम गीता देवी है ,जया किशोरी का संबंध एक मध्यम वर्गीय गौर ब्राह्मण हिन्दू परिवार से है।

 

 

 

 

जया किशोरी के आध्यात्मिक गुरु का नाम पंडित गोविन्द राम मिश्र है। जया किशोरी की छोटी बहन का नाम चेतन शर्मा है ,कथा वाचन और भजन गायन के कारण जया किशोरी को आधुनिक भारत की मीरा और किशोरी जी  के उप नाम से जाना -जाता है। जया शर्म को इनके आद्यात्मिक गुरु गोविन्द राम मिश्र ने ,किशोरी जी ,की उपाधि प्रदान किया था।

 

 

 

 

जया किशोरी के पारिवारिक सदस्य 

 

 

 

 

जया किशोरी के पारिवारिक सदस्यों में इनके पिता शिवशंकर शर्मा ,जया किशोरी की माता गीता देवी ,इनकी छोटी बहन चेतन शर्मा का समावेश है ,जया किशोरी का संबंध गौर ब्राह्मण समुदाय से है।

 

 

 

 

जया किशोरी की आरम्भिक शिक्षा 

 

 

 

 

जया किशोरी के पिता जीविकोपार्जन के लिए अपने परिवार के साथ पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता चले आये ,जया किशोरी की आरम्भिक शिक्षा का प्रारम्भ कोलकाता के महा देवी बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी से हुआ ,इन्होने आगे की शिक्षा कोलकाता के ही शिक्षायतन कालेज विश्वविद्यालय से वी काम में ग्रेजुएशन करके पूर्ण किया।

 

 

 

 

जया किशोरी का आरम्भिक जीवन 

 

 

 

 

जया किशोरी का आरम्भिक जीवन ,बचपन ,इनके दादा -दादी के सानिध्य में व्यतीत हुआ ,अपने दादा -दादी की प्रेरणा और सानिध्य में रहकर जया किशोरी ने भजन गाना प्रारम्भ किया ,मात्र ७ वर्ष की अल्प अवस्था में ही जया किशोरी ने ठाकुर ज़ी का भजन गाना शुरू कर दिया था। इनकी बचपन से ही पढ़ने लिखने में बहुत रूचि थी।  जया किशोरी उत्सव समारोह में अपने गायन से सभी को मुग्ध कर देती थी, जया किशोरी ने मात्र ९ वर्ष की अवस्था में ही, शिव तांडव स्त्रोत्रम ,लिंगाष्टकम का गायन करके सबको चकित कर दिया था।

 

 

 

 

१० वर्ष की आयु में जया किशोरी के श्री मुख से ,सुंदर कांड ,का पाठ गायन सुनकर सभी लोग बहुत प्रभावित हुए थे ,१२ वर्ष की आयु तक विलक्षण प्रतिभा की धनी जया किशोरी को ,श्री मद्भागवत कथा ,पूर्ण रूप से कंठस्थ हो गयी थी ,जया किशोरी नियमित रूप से गीता का पाठ और भजन गायन करती थी।

 

 

 

 

जया किशोरी के अध्यायमिक गुरु 

 

 

 

 

जयाकिशोरी के आध्यात्मिक गुरु का नाम ,पंडित राम गोविन्द मिश्र, है। भगवान श्री कृष्ण के प्रति पूर्ण समर्पण और भक्ति भाव देख कर  पंडित  राम गोविन्द मिश्र ने जया शर्मा को  किशोरी की उपाधि आशीर्वाद स्वरूप प्रदान किया, जिससे जया शर्मा जया किशोरी बन गयी। इन्होने  गुरु आज्ञा से ही अपने नाम जया शर्मा में किशोरी उपाधि को आत्मसात कर लिया और जया किशोरी कहलाने लगी ,जया किशोरी को इस बात का अफ्सोस है कि ,इन्हे अधिक समय तक अपने आध्यात्मिक गुरुगोविन्द राम मिश्र का  सानिध्य नहीं प्राप्त हो सका।

 

 

 

 

जया  किशोरी की लोकप्रियता 

 

 

 

जया किशोरी की लोकप्रियता भारत में ही नहीं विदेशों में भी है। इनके प्रशंसको में भरतीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ,अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा, भरतीय फिल्म सुपर स्टार अमिताभ बच्चन,अनुपम खेर ,बिक्रान्त मेस्सी ,दिव्या खोसला कुमार इत्यादि प्रख्यात हस्तिया सोशल मिडिया के आधार पर जया किशोरी से जुड़ी हुयी हैं।  जया किशोरी के अनुयायी बड़ी संख्या में विदेशो में भी हैं। इनके उत्प्रेरक भाषण का आयोजन विदेशो में भी होता है जहां श्रोता गण लाभ उठाते है। जया किशोरी को २०२१ में सर्व श्रेष्ठ प्रेरक वक्ता का पुरस्कार प्राप्त हो चुका है।

 

 

 

 

जया कशोरी की सम्पत्ति 

 

 

 

जया किशोरी की सम्पत्ति का ज़रिया कथा वाचन, भजन गायन, प्रेरक संबाद, भाषण है। जया किशोरी श्रीमद्भागवत कथा वाचन के लिए ९. ५० लाख रूपये की फीस लती हैं, जिसका बड़ा भाग परोपकार कार्य में खर्च होता  है जिसे नारायण सेवा संस्थान  में दान दिया जाता है। जया किशोरी की सम्पत्ति ४-५ करोड़ रूपये के आस -पास है। जया किशोरी की आमदनी यूट्यूब विडिओ और एल्बम तथा मोटिवेशनल स्पीच से भी होती है। वर्तमान समय में जया किशोरी कोलकाता के उल्टा डांगा विधाननगर रेलवे स्टेशन के पास बालाजी गंगा काम्प्लेक्स में रहती हैं।

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Jaya Kishori Biography Hindi आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top