जाने गुलशन ग्रोवर के बारे में सबकुछ | Gulshan Grover Biography

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको गुलशन ग्रोवर के बारे में सबकुछ बताने जा रहे हैं। आप नीचे उनके बारे में और उनकी जिंदगी के बारे में सबकुछ जान पाएंगे।

 

 

 

Gulshan Grover Biography Hindi

 

 

 

 

 

आचार्य प्रमोद कृष्णम जीवनी | Pramod Krishnam Biography Hindi

अनुराग आर्य जीवनी | Anurag Arya Vardhan Biography Hindi

 

 

Nameगुलशन ग्रोवर
Nick Nameबैड मैन
Height 5’ 9 Inche
Weight70 Kg
Date Of Birth21 September 1955
Place Of BirthNew Delhi. India
HometownNew Delhi. India
धर्मHindu
WifeKashish Grover
SoneSanjay Grover
FatherKaran Singh Grover
MotherRamrakhi Grover

 

 

 

गुलशन ग्रोवर भारतीय हिंदी फिल्म जगत के प्रख्यात कलाकार है। इन्होने भारतीय हिंदी फिल्मो में खलनायक की भूमिका में अभिनय किया है। इन्हे हॉलीवुड की फिल्मो में प्रथम भारतीय कलाकार होने का अवसर प्राप्त हुआ है। भारतीय फिल्म अभिनेता गुलशन ग्रोवर का जन्म भारत की राजधानी दिल्ली में 21 सितंबर 1955 को हुआ था।

 

 

 

इनकी माता का नाम रामराखी ग्रोवर और पिता का नाम करण सिंह ग्रोवर है। गुलशन ग्रोवर ने वर्ष 1980 में प्रदर्शित फिल्म ‘हम पांच’ से हिंदी फिल्मो में प्रवेश किया। यह अधिकतर खलनायक की भूमिका में अभिनय करते है। गुलशन ग्रोवर का विद्यार्थी जीवन से ही अभिनय की तरफ ध्यान था।

 

 

 

गुलशन ग्रोवर के शैक्षिक जीवन में अनिल कपूर, संजय दत्त, मजहर खान इनके सहपाठी हुआ करते थे। गुलशन ग्रोवर ने अपने विद्यार्थी जीवन से ही अभिनय करना आरंभ कर दिया था। वर्तमान समय में एक सफल खलनायक की भूमिका निभाते है।

 

 

 

गुलशन ग्रोवर को उपनाम ‘वैड मैन’ से भी जाना जाता है। इन्होने वाणिज्य विषय में परास्नातक, शैक्षिक योग्यता प्राप्त किया है। गुलशन ग्रोवर की पूर्व पत्नी का नाम कशिश ग्रोवर है। गुलशन ग्रोवर का एक बेटा भी है जिसका नाम संजय ग्रोवर है।

 

 

 

 

गुलशन ग्रोवर की आरंभिक शिक्षा दिल्ली के सरकारी स्कूल में हुई। पश्चात में इन्होने श्री राम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स से ग्रेजुएशन के साथ ही पोस्ट ग्रेजुएशन की शिक्षा पूर्ण किया फिर अभिनय के क्षेत्र में भारत की व्यापारिक राजधानी मुंबई आ गए तथा फिल्मो को ही अपना कैरियर बना लिया।

 

 

 

 

गुलशन ग्रोवर भारतीय फिल्मो के क्षेत्र में खलनायक का अभिनय किया। इनके फ़िल्मी जीवन का आरंभ ‘हम पांच’ फिल्म से हुआ। गुलशन ग्रोवर ने कई बेहतरीन फिल्मो में अपने अभिनय का जादू बिखेरा है। इनकी कुछ फिल्मे ऐसी थी जिसमे इन्होने अपनी बेजोड़ अभिनय क्षमता का परिचय दिया और खलनायिकी के अभिनय में बुलंदियों पर पहुंच गए।

 

 

 

 

गुलशन ग्रोवर ने वर्ष 1997 में हॉलीवुड की एक फिल्म ‘द सेकेण्ड जंगल बुक मोगली एन्ड बालू’ में अभिनय किया और ऐसा करने वाले गुलशन ग्रोवर हिंदी फिल्म जगत के पहले अभिनेता थे। गुलशन ग्रोवर अभिनीत फिल्म श्रृंखला बहुत बड़ी है। इनकी तुलना किसी अन्य से करना उचित नहीं है। वर्तमान समय में गुलशन ग्रोवर तलाकशुदा जीवन व्यतीत कर रहे है।

 

 

 

आपको यह जानकारी अवश्य ही पसंद आयी होगी और इसी तरह की जानकारी के लिए इस ब्लॉग को शेयर भी करें और इससे जुड़े रहें।

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top