आनंद मिश्रा बायोग्राफी | Anand Mishra IPS Biography in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Anand Mishra IPS Biography in Hindi भाषा में देने जा रहे हैं और आप इसे नीचे अच्छे से पढ़ सकते हैं।

 

 

 

Anand Mishra IPS Biography in Hindi

 

 

 

 

 

अमित अग्रवाल | Amit Agarwal Blogger Biography Hindi

 

मोरोपंत तांबे का जीवन परिचय

 

 

आनंद मिश्रा भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम के ऐसे पुलिस अधिकारी है जिन्हे ऑफिस में कार्य करने से ज्यादा फिल्ड में कार्य अच्छा लगता है।

 

 

 

इसका कारण बताते हुए आनंद मिश्रा कहते है कि फिल्ड में कार्य करने से हमे जनता की समस्याओ को जानने का मौका मिलता है जो एक पुलिस अधिकारी के लिए बहुत आवश्यक है।

 

 

 

आई.पी.एस. अधिकारी आनंद मिश्रा का संबंध भारत बिहार राज्य के भोजपुर जिला से है। आनंद मिश्रा के पिता पश्चिम बंगाल (भारत) की राजधानी कोलकाता में हिंदुस्तान मोटर में इंजीनियर के रूप में अपनी सेवा प्रदान कर रहे थे। वही पर (कोलकाता में) 1 जून 1989 को आनंद मिश्रा का जन्म हुआ।

 

 

 

 

आनंद मिश्रा का संबंध हिन्दू धर्म के ब्राह्मण परिवार से है। आनंद मिश्रा जनता से जुड़े हुए आई.पी.एस. अधिकारी है। वर्ष 2021 के अनुसार आनंद मिश्रा की उम्र 31 वर्ष है। आनंद मिश्रा की स्कूल की शिक्षा के साथ ही अन्य शिक्षा भी पश्चिम बंगाल के कोलकाता से पूर्ण हुई थी।

 

 

 

 

आनंद मिश्रा ने आठवीं कक्षा में पढ़ाई करते हुए ही आई.पी.एस. अधिकारी बनने का सपना देखा था। आनंद मिश्रा ने कोलकाता से सफलता पूर्वक अपनी शिक्षा पूर्ण करते हुए 2005 से 2011 के मध्य पश्चिम बंगाल की सिविल सेवा में अपना कैरियर आरंभ किया था।

 

 

 

आनंद मिश्रा ने वर्ष 2010 में आई.पी.एस. परीक्षा उत्तीर्ण करते हुए वर्ष 2011 के बैच में असम मेघालय कैडर के रूप में आई.पी.एस. अधिकारी की सेवा से जुड़ गए। आनंद मिश्रा ने प्रशिक्षण के पश्चात वर्ष 2013 से वर्ष 2017 तक मेघालय राज्य में अपनी सेवाएं प्रदान किया।

 

 

 

 

तदुपरांत इन्होने वर्ष 2017 के पश्चात असम राज्य में अपनी सेवा प्रदान किया तथा वर्तमान समय में असम के नागांव में कार्यभार संभालने के पूर्व आनंद मिश्रा ने असम राज्य के ही चराइदेउ तथा धुवरी जिले में एस.पी. के रूप में अपनी सेवा प्रदान किया।

 

 

 

वर्तमान समय में आई.पी.एस. आनंद मिश्रा असम के नागांव जिला में कार्यरत है। आनंद मिश्रा अपनी कार्यशैली के लिए विख्यात है। इन्हे जनता  अधिकारी माना जाता है क्योंकि इन्हे जनता के बीच रहकर फिल्ड में कार्य करना पसंद है। इन्हे ऑफिस के अंदर रहकर कार्य करना बिलकुल पसंद नहीं है।

 

 

 

 

इन्हे एक तेज तर्रार पुलिस ऑफिसर के रूप में जाना जाता है। आनंद मिश्रा को G 2020 के प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

 

 

 

आनंद मिश्रा एक ऐसे पुलिस अधिकारी है जिन्हे कम उम्र में ही ‘फेम इण्डिया मैगज़ीन’ 2021 के सर्वे के अनुसार 50 शीर्ष पुलिस अधिकारियो के सबसे लोकप्रिय पुलिस अधिकारी होने का गौरव प्राप्त है।

 

 

 

 

आई.पी.एस. अधिकारी आनंद मिश्रा का पारिवारिक जीवन सुखमय है इनकी पत्नी का जन्म अर्जना तिवारी है जो उत्तर प्रदेश के जिला इलाहाबाद से संबंधित है तथा इनको सामाजिक कार्य करने का शौक है।

 

 

 

 

आनंद मिश्रा को सार्वजनिक सेवा के हित में असम राज्य के धुवरी जिला से नागांव जिला के लिए स्थानांतरित किया गया है। वर्तमान समय में लोकप्रिय आई.पी.एस. अधिकारी आनंद मिश्रा नागांव में कार्यरत है।

 

 

 

उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अवश्य ही पसंद आया होगा और इसी तरह के आर्टिकल के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब अवश्य ही करें।

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top